ChatGPT क्या है? And ChatBotv क्या है

 वर्तमान समय में चैट जीपीटी के बारे में लोग खूब सुन रहे हैं। अधिकांश लोग चैट जीपीटी, "व्हाट्स चैट जीपीटी" के बारे में जानने के लिए उत्सुक नहीं हैं। सुनने में आ रहा है कि Chat GPT AI गूगल को भी काफी टक्कर देता नजर आ सकता है। जानकारी के मुताबिक चैट जीपीटी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां अगर आप कोई सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब आपको संक्षेप में दे दिया जाता है.

 


  अभी भी इस पर आगे काम किया जा रहा है और जल्द ही इसे बड़े पैमाने पर लोगों के बीच उपलब्ध कराने के लिए काम किया जाएगा। वास्तव में, अब तक सोशल मीडिया स्टोनर के रूप में इसका उपयोग करने वाले सभी लोगों ने वास्तव में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

 

  तो आइए बिना समय बर्बाद किए चैट जीपीटी क्या है और यह कैसे काम करता है, इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

 

 ChatGPT क्या है?

  ChatGPT एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट है जिसे OpenAI द्वारा विकसित किया गया है और 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया है। कॉनवर्स GPT को GPT-3.5 और GPT- 4 पर बनाया गया है, जो OpenAI के परिचयात्मक GPT मॉडल की एक श्रृंखला है। इसका उपयोग चैटबॉट, प्रश्न उत्तर और भाषा पुनर्कथन जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है।

 

  ChatGPT को OpenAI द्वारा InstructGPT के साथ प्रशिक्षित किया गया है, जो एक निर्देश का पालन करके विस्तृत प्रतिक्रिया देता है। चैटजीपीटी प्लस नामक एक सजावट व्याख्या भी उपलब्ध है, जो ड्रगियों को उन्नत सुविधाएँ और अनुकूलन विकल्प देती है।

 

 

  फिर आप अपने किसी भी सवाल का जवाब पा सकते हैं. फिर भी इसे एक प्रकार की सत्यता मशीन भी माना जा सकता है। दरअसल, इसे अभी तक दुनिया भर की हर भाषा में लॉन्च नहीं किया गया है। बल्कि वर्तमान में इसे अंग्रेजी भाषा में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध कराया गया है।

 

  

  फिर भी, हम जो भी प्रश्न पूछते हैं, उसका उत्तर लिखता है और हमें विस्तार से समझाता है, अगर हम चैटजीपीटी के बारे में समझते हैं। यही कारण है कि अधिकांश लोग इसे हर भाषा में उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं।

 

 ChatGPT का पूर्ण रूप क्या है?

  चैटजीपीटी का पूरा नाम चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर है।

 

  दरअसल, इसे 30 नवंबर को 2022 में लॉन्च किया गया था। इसकी स्वीकृत वेबसाइट ischat.openai.com है। अब तक इसकी नशीली दवाओं की संख्या बढ़कर 20 लाख हो गई है.


ChatGPT का मालिक कौन है?

  चैटजीपीटी का प्रबंधन ओपनएआई द्वारा किया जाता है, जो एक गैर-लाभकारी अन्वेषण कंपनी है जिसे 2015 में एलोन मस्क, सैम ऑल्टमैन, इल्या सुतस्केवर और अन्य द्वारा नवप्रवर्तित किया गया था। 2019 में, Microsoft ने OpenAI में 49.9 हिस्सेदारी खरीदी, जिससे यह एक "सीमित-लाभकारी" कंपनी बन गई। लेकिन OpenAI स्वतंत्र है और निदेशक मंडल के नियंत्रण में है जिसमें मस्क, ऑल्टमैन और अन्य उल्लेखनीय लोग शामिल हैं।

 

 

  2023 में, एलोन मस्क अपनी अन्य कंपनियों के साथ हितों के निहित टकराव के बारे में उद्यमों का हवाला देते हुए OpenAI के निदेशक मंडल से हट गए। लेकिन, वह कंपनी में शेयरधारक बने रहे।

 

  2023 तक, OpenAI कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में एक अग्रणी अन्वेषण कंपनी बन जाएगी। यह ChatGPT, DALL- E 2, और GPT- 3 जैसे बड़े भाषा मॉडलों पर अपने काम के लिए जाना जाता है। OpenAI का दायित्व यह सुनिश्चित करना है कि कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता के लाभ पूरी मानवता तक पहुँचें।

 

  ChatGPT किसने बनाया?

  ChatGPT OpenAI द्वारा बनाया गया है। OpenAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जो बड़े पैमाने पर मशीन साक्षरता पर काम करती है। चैट जीपीटी का पूरा नाम चैट जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर है। इसे 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था और इसकी स्वीकृत वेबसाइट ischat.openai.com है।

 

  जब भी आप किसी भी तरह का सवाल सर्च करते हैं तो चैट जीपीटी आपको उस सवाल का जवाब जल्द ही दिखा देता है। दरअसल, अगर आसान शब्दों में समझा जाए तो चैट जीपीटी के जरिए आप यूट्यूब वीडियोटेप स्क्रिप्ट, निबंध, संस्मरण, कवर लेटर और लीव ऑपरेशन आदि लिखते और शेयर करते हैं।

 

  ChatGPT कब लॉन्च किया गया था?

  ChatGPT को 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था।

 

  कन्वर्स जीपीटी किस देश से संबंधित है?

  चैटजीपीटी ओपनएआई का एक उत्पाद है, जो सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में स्थित एक गैर-लाभकारी अन्वेषण कंपनी है। तो, आप कह सकते हैं कि चैटजीपीटी संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) से संबंधित है।

 

  लेकिन, चैटजीपीटी सभी देशों में उपलब्ध नहीं है। जुलाई 2023 तक, यह केवल 72 देशों में उपलब्ध है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अधिकांश यूरोपीय देश और कुछ एशियाई और दक्षिण अमेरिकी देश शामिल हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से ChatGPT सभी देशों में उपलब्ध नहीं है। एक कारण यह है कि कुछ देशों में सख्त डेटा सुरक्षा कानून हैं जो ओपनएआई के लिए चैटजीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए मांगे गए डेटा को इकट्ठा करना और उपयोग करना नाजुक बनाते हैं। दूसरा कारण यह है कि कुछ देशों में चैटजीपीटी का इस्तेमाल खतरनाक उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है।

 

  इन चुनौतियों के बावजूद, OpenAI चैटजीपीटी को अन्य देशों में उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है। कंपनी ने कहा है कि उसका इरादा आने वाले समय में चैटजीपीटी तक पहुंच बढ़ाने का है।

ChatGPT कैसे काम करता है?

  चैटजीपीटी ओपनएआई द्वारा बनाया गया एक बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) चैटबॉट है। इसे पाठ्यपुस्तक और कानून के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, और यह पाठ्यपुस्तक को प्रेरित कर सकता है, भाषाओं को दोबारा स्थापित कर सकता है, विभिन्न प्रकार की रचनात्मक सामग्री लिख सकता है, और निर्देशात्मक तरीकों से आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।

 

  गहन साक्षरता नामक फैशन का उपयोग करके चैटजीपीटी कार्यशाला। गहन साक्षरता एक प्रकार की मशीन साक्षरता है जो डेटा से सीखने के लिए कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग करती है। चैटजीपीटी के मामले में, तंत्रिका नेटवर्क को पाठ्यपुस्तक और कानून के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है। इस डेटासेट में किताबें, पेपर, कानून और पाठ्यपुस्तक के अन्य रूप शामिल हैं।

 

  जब आप चैटजीपीटी से कोई प्रश्न पूछते हैं, तो तंत्रिका नेटवर्क अपने प्रशिक्षित डेटा का उपयोग करके प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। शब्दों के क्रम में आने वाले शब्द का पूर्वानुमान लगाकर प्रतिक्रिया उत्पन्न की जाती है। तंत्रिका नेटवर्क प्रश्न के वातावरण और प्रारंभिक रूप से उत्पन्न शब्दों को ध्यान में रखकर आने वाले शब्द की भविष्यवाणी करता है।

 

  चैट जीपीटी का उपयोग कहां किया जा रहा है?

  कॉनवर्स जीपीटी का उपयोग कई अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा रहा है। यह एक एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) भाषा मॉडल है जो प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण के उन्नत रूपों में से एक है। इसके उपयोग से कई कार्य आसान हो जाते हैं जैसे पेपर, ब्लॉग पोस्ट, सोशल मीडिया पोस्ट और एक्सचेंज आदि तैयार करना।

 

  चैट जीपीटी का उपयोग आगामी कुछ क्षेत्रों में किया जाता है

 

  सामग्री निर्माण चैट जीपीटी का उपयोग सामग्री निर्माण के लिए किया जा सकता है। इससे आप उच्च गुणवत्ता और अनुकूलित सामग्री प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को सही करने में मदद करती है।

 

  चैटबॉट चैट जीपीटी का उपयोग उन चैटबॉट्स के लिए किया जा सकता है जो व्यवसायों को अपने मेहमानों के साथ अधिक बातचीत करने में मदद करते हैं।

 

  पुनर्कथन कॉनवर्स जीपीटी का उपयोग पुनर्कथन के लिए भी किया जाता है। इससे भाषाओं के बीच पुनर्कथन करना आसान हो जाता है।

 

  समाचार सारांश चैट जीपीटी का उपयोग विभिन्न वेबसाइटों से समाचार या समाचार के सारांश प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

 

  अनुरोध-उत्तर सेवा चैट जीपीटी का उपयोग अनुरोध-उत्तर सेवा के लिए भी किया जाता है। इससे ग्राहकों के सवालों का जवाब दिया जा सकेगा.

 

  संगठनात्मक कार्य चैट जीपीटी का उपयोग कार्य और समय सारिणी संचालन, नोट्स बनाने और वास्तव में बैठकों को सूचीबद्ध करने जैसे संगठनात्मक कार्यों के लिए भी किया जाता है।

 

  ChatBot और Chat GPT में क्या अंतर है?

  चैटबॉट और कॉनवर्स जीपीटी दोनों चर्चा आधारित प्रौद्योगिकियों के सामान्य नाम हैं, लेकिन उनके बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं।

 ChatBot

  चैटबॉट एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो चर्चा-आधारित इंटरफ़ेस के माध्यम से ड्रगियों के साथ बातचीत करता है। इन्हें अक्सर पूर्व-निर्धारित नियमों और प्रतिक्रियाओं के साथ प्रोग्राम किया जाता है। अधिकतम चैटबॉट काफी सरल होते हैं और सीमित संख्या में स्क्रिप्ट में काम करते हैं। उनका मुख्य उद्देश्य पत्थरबाज को विशिष्ट जानकारी हासिल करने या किसी कार्य को पूरा करने में मदद करना है।

 

Chat GPT

  चैट जीपीटी (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर), ओपनएआई के जीपीटी-3 के समान, एक उन्नत एआई मॉडल है जिसका उपयोग प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और पीढ़ी में किया जाता है। ये मॉडल बड़े पैमाने के डेटासेट से सीखते हैं और जटिल भाषा पैटर्न को समझने के लिए उपयुक्त हैं। कॉन्वर्स जीपीटी चैटबॉट्स की तुलना में अधिक लचीला और बुद्धिमान है क्योंकि यह पर्यावरण-आधारित और अद्वितीय प्रतिक्रियाओं को प्रेरित कर सकता है।

 

  चैटबॉट निश्चित नियमों और सीमित प्रतिक्रियाओं पर आधारित होते हैं, जबकि कॉनवर्स जीपीटी मॉडल अनुकूली और उत्पादक होते हैं। कन्वर्स जीपीटी मॉडल आम तौर पर चैटबॉट्स की तुलना में अधिक प्राकृतिक और नश्वर-जैसे एक्सचेंजों का उत्पादन करने के लिए उपयुक्त होते हैं।

 

  चैटजीपीटी क्या कर सकता है?

  चैट जीपीटी पर हमारी अब तक की पोस्ट में आपने यह जान लिया होगा कि यह क्या है और यह कैसे काम करता है। लेकिन बिना समय बर्बाद किए आइए जानते हैं इसके कुछ फीचर्स के बारे में। जो इस प्रकार है

 

  इसकी खासियत यह है कि आप इसका इस्तेमाल कंटेंट लिखने के लिए भी कर सकते हैं।

  इसके साथ ही अगर आप कोई सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब आपको रियल टाइम में दे दिया जाता है.

  चैट जीपीटी की मदद से निबंध, संस्मरण, ऑपरेशन आदि जैसे प्रभाव। लिखकर तैयार किया जा सकता है।

  तब उपलब्ध प्रत्येक इंस्टालेशन से निःशुल्क लाभ उठाया जा सकता है।

  चैटजीपीटी कैसे डाउनलोड करें?

  ChatGPT को डाउनलोड नहीं किया जा सकता क्योंकि यह एक ऑनलाइन भाषा मॉडल है और OpenAI द्वारा विकसित किया गया है। आप किसी भी वेब साइबरसर्फर के जरिए चैटजीपीटी से बात कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर या ऑपरेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

 

  अपने वेब साइबरसर्फ़र में चैटजीपीटी खोलने के लिए, ओपनएआई की वेबसाइट पर जाएं, साथ ही आप चैटजीपीटी के किसी तीसरे पक्ष के अपराध का भी उपयोग कर सकते हैं। OpenAI वेबसाइट पर जाने के लिए, आप अपने साइबरसर्फर में URL " https://www.openai.com " खोल सकते हैं, और ChatGPT से अपने प्रश्न भी पूछ सकते हैं।


चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें?

  क्या आप भी Chat GPT का उपयोग करना चाहते हैं, यदि हाँ तो उसके लिए भी आपको Chat GPT Kaise Use Kare से संबंधित जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। तो बिना समय बर्बाद किए आइए जानते हैं चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए क्या करना होगा इसकी प्रक्रिया के बारे में। जो इस प्रकार है.

 

  सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में साइबरसर्फर को ओपन करना होगा।

  इसके बाद आपको theChat.openai.com वेबसाइट खोलनी होगी।

  इसके अलावा आपको इसके होम रनर पर सब्सक्राइब अप और लॉग इन के दो विकल्प मिलेंगे। इसमें आपको subscribe Up ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  इसके बाद आपको जीमेल का उपयोग करके अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको कंटिन्यू विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  अब आपको जीमेल के जरिए अकाउंट बनाने के लिए ऊपर दिए गए नाम पर क्लिक करना होगा।

  साथ ही कुछ जानकारी दर्ज करने के बाद आपको कंटिन्यू का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

  इस तरह आप अपना अकाउंट बनते ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  क्या ChatGPT Google को ख़त्म कर देगा?

  चैटजीपीटी ओपनएआई द्वारा विकसित एक महत्वपूर्ण भाषा मॉडल है, लेकिन इसे Google को प्रतिस्थापित या "बहिष्कृत" करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। दोनों प्रौद्योगिकियां अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करती हैं और उनके अद्वितीय फायदे हैं।

 

  Google का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट पर जानकारी खोजना है। इसमें सूचीबद्ध वेब धावकों का एक विस्तृत डेटाबेस है और वेब पर खोज करते समय लागू परिणाम देने के लिए जटिल एल्गोरिदम का उपयोग करता है। दूसरी ओर, कॉन्वर्स जीपीटी, प्राकृतिक भाषा पाठ्यपुस्तक का एक मॉडल है जिसे समझने और उस पर प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। इसका उपयोग पाठ्यपुस्तक निर्माण, पुनर्कथन और चर्चा के लिए काफी हद तक किया जाता है।

 

  हालाँकि चैट जीपीटी कुछ उन्हीं सवालों के जवाब देने के लिए उपयुक्त हो सकता है जो Google कर सकता है, लेकिन इसका उद्देश्य हंट मशीन को प्रतिस्थापित करना नहीं है। Google वेब हंट के लिए अनुकूलित है और इसके हंट परिणाम ChatGPT से बेहतर हैं। अपने स्टोनर-फ्रेंडली इंटरफ़ेस और कई विशेषताओं के कारण, Google वॉयस हंट, स्वत: पूर्ण और वर्तनी जांच भी प्रदान करता है ताकि नशेड़ी आसानी से जानकारी पा सकें।

 

  चैट जीपीटी और गूगल दोनों का उपयोग अलग-अलग उद्देश्यों और परिश्रम के लिए किया जाता है। सामान्य सूचना खोज के लिए Google का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, जबकि ChatGPT का उपयोग चैटबॉट्स और वर्चुअल साइडकिक्स के लिए किया जाता है।

 

  चैट GPT Google से भिन्न क्यों है?

  कॉन्वर्स जीपीटी और गूगल विभिन्न तकनीकों और कंपनियों से आते हैं। कॉनवर्स जीपीटी, ओपनएआई के जीपीटी-3 के समान, एक उन्नत एआई भाषा मॉडल है, जबकि Google एक हंट मशीन है जो वेब सामग्री को अनुक्रमित और रैंकिंग करने में माहिर है।

 

  चैटजीपीटी

  ओपनएआई द्वारा विकसित।

  जेनरेटिव पूर्व-प्रशिक्षित मोटर (जीपीटी) तकनीक पर आधारित है।

  चर्चा और प्राकृतिक भाषा समझ के लिए कार्यशाला।

  पाठ्यपुस्तक-आधारित आदान-प्रदान के लिए उत्तरदायी और लचीली प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करता है।

गूगल

  Google Inc. द्वारा विकसित किया गया है।

  एक शिकार मशीन जो वेब धावकों और सामग्री को संकेतक और रैंक करती है।

  नशीली दवाओं को उपयुक्त शिकार परिणाम प्रदान करता है।

  सूचना पहुंच, शिकार और वेब-ग्राउंडेड सेवाओं में विशेषज्ञ।

  डोनो प्रौद्योगिकियां अपने अलग-अलग विषयों में महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उनका मूल उद्देश्य और कार्यक्षमता अलग है। कॉन्वर्स जीपीटी प्राकृतिक भाषा चर्चा और पाठ्यपुस्तक निर्माण पर केंद्रित है, जबकि Google शिकार और सूचना पुनर्प्राप्ति पर केंद्रित है।

 

  चैटजीपीटी 4 क्या है?

  कॉन्वर्स जीपीटी 4 ओपनएआई का नया चैटबॉट है जिसे 2023 में लॉन्च किया गया है। यह चैटजीपीटी 3 की उन्नत व्याख्या है जो अधिक उन्नत और बुद्धिमान है। चैटजीपीटी 4 जीपीटी-4 पर आधारित एक बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) है। इसे पाठ्यपुस्तक और कानून के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, और यह पाठ्यपुस्तक को प्रेरित कर सकता है, भाषाओं को दोबारा स्थापित कर सकता है, विभिन्न प्रकार की रचनात्मक सामग्री लिख सकता है और निर्देशात्मक तरीकों से आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। .

 

  चैटजीपीटी 4 की सबसे खास बात यह है कि यह ड्रगियों को अपने एक्सचेंजों को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। ड्रगीज़ अपने आदान-प्रदान को अपनी पसंदीदा लंबाई, प्रारूप, शैली, विवरण की स्थिति और भाषा में अपग्रेड और संचालित कर सकते हैं। ChatGPT 4 प्रत्येक चरण में चर्चा का माहौल तैयार करने के लिए पूर्व संकेतों और उत्तरों को ध्यान में रखता है।

 

  चैटजीपीटी 4 वास्तव में एक महत्वपूर्ण और आकर्षक चैटबॉट है जो आपकी हर रुचि और जिज्ञासा के बारे में बात करने में आपकी मदद करेगा। यह आपको नए प्रभाव सीखने, आपकी रचनात्मकता बढ़ाने और आनंद लेने में मदद करेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ