Windows में Wi-Fi कनेक्शन का problem ठीक करें

अपने PC पर मूल बातें जांचें



सुनिश्चित करें कि Wi-Fi  चालू है।


On a pc, open Windows Mobility Center by selecting the Start  Start button icon  Start button icon  button and then selecting Control Panel > Mobile PC > Windows Mobility Center.


Look in the Wireless Network section. If Wi-Fi is on, the button should say Turn wireless off.


सुनिश्चित करें कि आपके लैपटॉप पर भौतिक Wi‑Fi स्विच चालू है। (एक संकेतक light आमतौर पर दिखाता है कि यह कब चालू है।)


जांचें और सुनिश्चित करें कि आपका PC airplane mode मोड में नहीं है।


हो सके तो router या access point  के करीब जाएं।


यदि आप नेटवर्क का नाम बिल्कुल नहीं देखते हैं, तो हो सकता है कि राउटर या access point नेटवर्क नाम को प्रसारित करने के लिए सेट न किया गया हो। इस मामले में, आपको इसे मैन्युअल रूप से कनेक्ट करना होगा।


(start) स्टार्ट  बटन Start button icon  icon आइकन बटन का click करके और फिर Control Panel का चयन करके wireless networks प्रबंधित करें खोलें। search box में, wireless टाइप करें और फिर wireless networks प्रबंधित करें चुनें।


Add का चयन करें, और फिर Manually रूप से एक network profile. बनाएं चुनें।


network जानकारी टाइप करें।


यदि आप चाहते हैं कि जब नेटवर्क सीमा में हो तो Windows स्वचालित रूप से कनेक्ट हो जाए, तो इस connection को automatically रूप से प्रारंभ करें चेक box चुनें।


यदि network प्रसारण नहीं कर रहा है तो भी Connect करें चेक box का चयन करें, Next चुनें और फिर बंद करें चुनें.


नेटवर्क आपके नेटवर्क की सूची में जोड़ दिया जाएगा और जब आपका कंप्यूटर नेटवर्क की सीमा में होगा तो कनेक्ट करने के लिए उपलब्ध होगा। नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


अधिसूचना क्षेत्र में Network icon का चयन करके नेटवर्क से कनेक्ट करें खोलें।


अनाम नेटवर्क का चयन करें, select Connect करें और फिर नेटवर्क जानकारी टाइप करें। नेटवर्क आपके नेटवर्क की सूची में जोड़ दिया जाएगा और भविष्य में कनेक्ट करने के लिए उपलब्ध होगा जब आपका कंप्यूटर नेटवर्क की सीमा में होगा।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

(Use the Network Troubleshooter)

नेटवर्क समस्या निवारक का उपयोग करें

Windows को समस्या को ठीक करने में आपकी सहायता करने का प्रयास करने दें। यह देखने के लिए कि क्या यह समस्या का निदान और समाधान कर सकता है, नेटवर्क समस्या निवारक चलाकर देखें।


अधिसूचना क्षेत्र में नेटवर्क icon पर (right-Click) राइट-क्लिक करके और फिर Troubleshoot problems. समस्याओं का चयन करके Troubleshoot problems. निवारक खोलें।



Network Troubleshooter का उपयोग करने के बाद network commands चलाएँ

Network Troubleshooter (ऊपर उल्लिखित) सामान्य कनेक्शन समस्याओं के निदान और उन्हें ठीक करने में मदद कर सकता है। उसका उपयोग करने के बाद, नीचे दिए गए network commands को चलाने का प्रयास करें क्योंकि इन दो चीजों को करने का संयोजन आपको कनेक्ट होने में मदद कर सकता है।


यदि Network Troubleshooter को चलाने के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो निम्न करने का प्रयास करें:


  • TCP/IP stack रीसेट करें।

  • IP ​​​​पता जारी करें।

  • IP ​​​​पते को Renew करें।

  • DNS क्लाइंट resolver cache को Flush और रीसेट करें।


command prompt में networking कमांड चलाने का तरीका यहां दिया गया है:


 Start बटन icon चुनें। search box,  में cmd ​​टाइप करें, सूची में cmd ​​राइट-क्लिक करें, Run as administrator के रूप में चलाएँ चुनें और Yes हाँ चुनें।


command prompt पर, सूचीबद्ध क्रम में निम्न आदेश चलाएँ और फिर यह देखने के लिए जाँचें कि क्या इससे आपकी कनेक्शन समस्या ठीक होती है:


netsh winsock reset टाइप करें और Enter दबाएं।


netsh int ip रीसेट टाइप करें और Enter दबाएं।


ipconfig /release टाइप करें और Enter दबाएं।


ipconfig/renew टाइप करें और Enter दबाएं।


Ipconfig /flushdns टाइप करें और Enter दबाएं।


-----------------------------------------------------------------------------------------------

अपने modem और router को Restart करें

यह आपके Internet service provider  (ISP) से एक नया कनेक्शन बनाने में मदद करता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपके Wi-Fi  नेटवर्क से जुड़े सभी लोग temporarily रूप से disconnected हो जाएंगे।


अपने modem और router को restart करने के लिए आप जो कदम उठाते हैं, वे अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन यहां सामान्य steps दिए गए हैं:


1. पावर स्रोत से router के लिए पावर केबल को Unplug करें। 
(अपने router  की पिन निकाले जो  पावर सोर्स से कनेक्ट होगी  )

2. पावर स्रोत से modem के लिए पावर केबल को Unplug करें।

कुछ मोडेम में बैकअप बैटरी होती है। इसलिए यदि आप मॉडेम को अनप्लग करते हैं और lights चालू रहती है, तो मॉडेम से बैटरी हटा दें।

3. कम से कम 30 सेकंड या तो प्रतीक्षा करें।

 यदि आपको मॉडेम से बैटरी निकालनी हो, तो उसे वापस अंदर डालें।

4. मॉडेम को वापस पावर स्रोत में प्लग करें। मॉडम की लाइटें झपकेंगी। उनके  झपकना बंद करने की प्रतीक्षा करें।

5. अपने router को वापस पावर स्रोत में प्लग करें।

6. modem और router के पूरी तरह से चालू होने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। आप आमतौर पर दो उपकरणों पर स्थिति रोशनी को देखकर बता सकते हैं कि वे कब तैयार हैं।

7. अपने PC(computer) पर, फिर से कनेक्ट करने का प्रयास करें।

--------------------------------------------------------------------------

देखें कि क्या यह आपके modem या आपके ISP में कोई समस्या है

सुनिश्चित करें कि यह आपके केबल modem या Internet service provider (ISP) के साथ कोई समस्या नहीं है। अगर ऐसा है, तो अपने SP से संपर्क करें।


Start  बटन icon चुनें। search box में cmd ​​टाइप करें, सूची में cmd ​​राइट-क्लिक करें, Run as administrator  में चलाएँ।


command prompt पर, ipconfig टाइप करें।


Default gateway के आगे सूचीबद्ध IP पता देखें। जरूरत पड़ने पर उस पते को लिख लें। उदाहरण के लिए, 192.168.1.1।


prompt पर, ping <Default gateway> टाइप करें और Enter दबाएं। उदाहरण के लिए, ping 192.168.1.1 टाइप करें और Enter दबाएं।


परिणाम कुछ इस तरह होना चाहिए:


Reply from 192.168.1.1: bytes=32 time=5ms TTL=64

Reply from 192.168.1.1: bytes=32 time=5ms TTL=64

Reply from 192.168.1.1: bytes=32 time=5ms TTL=64

Reply from 192.168.1.1: bytes=32 time=5ms TTL=64

Ping statistics for 192.168.1.1: Packets: Sent = 4, Received = 4, Lost = 0 (0% loss), Approximate round trip times in milli-seconds: Minimum = 4ms, Maximum = 5ms, Average = 4ms


यदि ping सफल होता है और आपको उपरोक्त परिणामों के समान परिणाम दिखाई देते हैं, लेकिन आप अपने पीसी पर Internet से कनेक्ट नहीं हो सकते हैं, तो आपके modem या Internet service provider (ISP) के साथ कोई समस्या हो सकती है।

-------------------------------------------------------------------------------------

अपने नेटवर्क adapter की जाँच करें 


यदि आपको अभी भी किसी नेटवर्क से कनेक्ट करने में समस्या हो रही है, तो यह आपके नेटवर्क adapter से संबंधित हो सकता है।


कुछ समस्याओं को स्वचालित रूप से खोजने और ठीक करने के लिए नेटवर्क adapter समस्या निवारक का उपयोग करने का प्रयास करें। यह समस्या निवारक adapter को अक्षम और पुन: सक्षम करेगा, और कुछ अन्य सामान्य सुधारों का प्रयास करेगा।


Start बटन  icon का click करके और फिर Control Panel का चयन करके  Network Adapter खोलें। search box में, troubleshooter टाइप करें और फिर Troubleshooting > सभी देखें > Network Adapter चुनें।


नेटवर्क adapter driver को Update  करें। एक पुराना या असंगत नेटवर्क adapter driver कनेक्शन समस्याओं का कारण बन सकता है। यह देखने के लिए जांचें कि कोई updated driver उपलब्ध है या नहीं।


Start बटन  icon का click करके, Control Panel का चयन करके, System and Security click करके और फिर System के तहत, Device Manager  Administrator icon का चयन करके Device Manager खोलें। यदि आपको एक व्यवस्थापक password या पुष्टिकरण के लिए कहा जाए, तो password टाइप करें या पुष्टिकरण प्रदान करें।


Device Manager में, Network adapters चुनें, अपने adapter पर राइट-क्लिक करें और फिर Properties चुनें।


Driver tab चुनें, और फिर Update Driver करें चुनें।


automatically driver software के लिए automatically रूप से खोजें चुनें।


यदि Windows को आपके नेटवर्क adapter के लिए नया driver नहीं मिल रहा है, तो PC निर्माता की वेबसाइट पर जाएं और वहां से latest नेटवर्क एडेप्टर ड्राइवर डाउनलोड करें। यदि आपका पीसी इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो सकता है, तो आपको एक अलग PC पर एक ड्राइवर डाउनलोड करना होगा और इसे एक USB flash ड्राइव में सहेजना होगा ताकि आप अपने PC पर ड्राइवर install कर सकें। आपको PC निर्माता और model का नाम या नंबर जानना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ