improve mobile battery life and save || मोबाइल की बैटरी बचाओ"

Understand how your phone battery degrades.

समझें कि आपके फ़ोन की बैटरी कैसे ख़राब होती है।


हर चार्ज चक्र के साथ आपके फोन की बैटरी थोड़ी कम हो जाती है। एक चार्ज चक्र 0% से 100% तक बैटरी का पूर्ण निर्वहन और प्रभार है। आंशिक शुल्क एक चक्र के एक अंश के रूप में गिना जाता है। अपने फोन को 50% से 100% तक चार्ज करना, उदाहरण के लिए, आधा चार्ज चक्र होगा। ऐसा दो बार करें और यह एक पूर्ण चक्र है। कुछ फोन मालिक एक दिन में एक फुल चार्ज साइकिल की तुलना में अधिक उपयोग करते हैं, अन्य कम उपयोग करते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने फोन का कितना उपयोग करते हैं और इसके साथ क्या करते हैं।


बैटरी निर्माताओं का कहना है कि लगभग 400 चक्रों के बाद फोन की बैटरी की क्षमता 20% कम हो जाएगी। यह केवल मूल रूप से की गई ऊर्जा का 80% स्टोर करने में सक्षम होगा और अतिरिक्त चार्ज चक्रों के साथ नीचा दिखाना जारी रखेगा। हालांकि, वास्तविकता यह है कि फोन की बैटरी संभवतया इससे अधिक तेजी से खराब होती है। एक ऑनलाइन साइट का दावा है कि कुछ फोन केवल 100 चार्ज चक्रों के बाद 20% गिरावट तक पहुंच जाते हैं। और सिर्फ स्पष्ट होने के लिए, फोन की बैटरी 400 चक्रों के बाद खराब नहीं होती है। वह 400 चक्र / 20% आंकड़ा आपको क्षय की दर का अंदाजा देता है।

यदि आप उन चार्ज साइकल को धीमा कर सकते हैं - यदि आप अपने फोन की रोजमर्रा की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं - तो आप इसकी बैटरी की उम्र भी बढ़ा सकते हैं। असल में, आप बैटरी को कम और चार्ज करते हैं, जितनी देर तक बैटरी चलेगी। समस्या यह है, आपने इसका उपयोग करने के लिए अपना फोन खरीदा है। आपको अपने जीवन में उपयोगिता और बैटरी की बचत को अपने फोन के उपयोग से संतुलित करना होगा कि आप इसे कब और कैसे चाहते हैं। नीचे दिए गए मेरे कुछ सुझाव आपके काम नहीं आ सकते। दूसरी ओर, ऐसी चीजें भी हो सकती हैं, जिन्हें आप आसानी से लागू कर सकते हैं जो आपकी शैली को कम नहीं करती हैं।

यहां दो सामान्य प्रकार के सुझाव हैं। आपकी बैटरी में तनाव और तनाव को कम करने के लिए सुझाव दिए गए हैं, जो सीधे बैटरी जीवन को प्रभावित करते हैं। गर्मी और ठंड के चरम से बचना इस पहले प्रकार का एक उदाहरण होगा। आपके फोन को अधिक ऊर्जा कुशल बनाने के लिए सुझाव भी हैं, उन चार्ज चक्रों को धीमा करके बैटरी की गिरावट को धीमा करें। स्क्रीन की चमक कम करना इस दूसरे प्रकार के सुझाव का एक उदाहरण होगा।

1. अत्यधिक गर्मी और ठंड से बचें। Avoid extremes of heat and cold. 

यदि आपका फोन बहुत गर्म या ठंडा हो जाता है तो यह बैटरी को खराब कर सकता है और जीवनकाल को छोटा कर सकता है। अपनी कार में छोड़ना शायद सबसे बुरा अपराधी होगा, अगर यह सर्दियों में ठंड से बाहर या नीचे धूप और गर्मी हो।

2. फास्ट चार्जिंग से बचें। Avoid fast charging.

अपने फ़ोन को चार्ज करने से बैटरी जल्दी ख़त्म होती है। जब तक आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता न हो, फास्ट चार्जिंग के उपयोग से बचें।

वास्तव में, आप अपनी बैटरी को बेहतर तरीके से चार्ज करते हैं, इसलिए यदि आप रात भर धीमी गति से चार्ज करने का मन नहीं बनाते हैं, तो इसके लिए जाएं। अपने फोन को अपने कंप्यूटर से चार्ज करने के साथ-साथ कुछ स्मार्ट प्लग भी आपके फोन में जाने वाले करंट को सीमित कर सकते हैं, जिससे इसका चार्ज रेट धीमा हो जाता है। कुछ बाहरी बैटरी पैक चार्जिंग की गति को धीमा कर सकते हैं, लेकिन मुझे इस बारे में निश्चित नहीं है।

3. अपने फोन की बैटरी को 0% तक ले जाने से बचें या इसे पूरे 100% चार्ज करें।

Avoid draining your phone battery all the way to 0% or charging it all the way to 100%.

पुराने प्रकार की रिचार्जेबल बैटरी में 'बैटरी मेमोरी' थी। यदि आपने उन्हें पूरी तरह से चार्ज नहीं किया है और उन्हें शून्य बैटरी के लिए डिस्चार्ज कर दिया है, तो उन्हें याद किया जाता है और उनकी उपयोगी सीमा को कम कर दिया है। यह उनके जीवनकाल के लिए बेहतर था यदि आप हमेशा बैटरी को पूरी तरह से सूखा और चार्ज करते हैं।

नए फोन की बैटरी अलग तरीके से काम करती है। यह बैटरी को पूरी तरह से हटाने या इसे पूरी तरह से चार्ज करने के लिए जोर देता है। यदि आप उन्हें 20% से अधिक और 90% से कम रखते हैं, तो फोन की बैटरी सबसे अधिक खुश हैं। अत्यंत सटीक होने के लिए, वे लगभग 50% क्षमता के साथ खुश हैं


4. लंबी अवधि के भंडारण के लिए अपने फोन को 50% तक चार्ज करें || Charge your phone to 50% for long-term storage

लिथियम आयन बैटरी के लिए स्वास्थ्यप्रद शुल्क लगभग 50% लगता है। यदि आप अपने फोन को एक विस्तारित अवधि के लिए स्टोर करने जा रहे हैं, तो इसे बंद करने और स्टोर करने से पहले इसे 50% तक चार्ज करें। यह बैटरी पर 100% चार्ज करने या स्टोरेज से पहले 0% तक चलने देने से आसान है।वैसे, अगर फोन को बंद कर दिया जाता है और उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो बैटरी लगातार ख़राब और डिस्चार्ज होती रहती है। बैटरी की इस पीढ़ी का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यदि आप ऐसा सोचते हैं, तो फोन को हर कई महीनों में चालू करें और बैटरी को 50% तक ऊपर करें।

बैटरी जीवन का विस्तारऊपर दिए गए सुझाव बैटरी की उम्र को सीधे दर्शाते हैं। बैटरी जीवन भी बैटरी जीवन से प्रभावित होता है, आपका फोन एक बार चार्ज करने पर कितने समय तक रहता है। बैटरी जीवन में सुधार उन चार्ज चक्रों को धीमा करके बैटरी के जीवनकाल का विस्तार करता है।

5. स्क्रीन की चमक को कम करें। Turn down the screen brightness.

स्मार्टफोन की स्क्रीन एक घटक है जो आमतौर पर सबसे अधिक बैटरी का उपयोग करती है। स्क्रीन की चमक को कम करने से ऊर्जा की बचत होगी। ऑटो ब्राइटनेस का उपयोग करना संभवतः कम रोशनी होने पर स्क्रीन की चमक को स्वचालित रूप से कम करके अधिकांश लोगों के लिए बैटरी बचाता है, हालांकि इसमें लाइट सेंसर के लिए अधिक काम शामिल है।

इस क्षेत्र में जो चीज वास्तव में सबसे ज्यादा बैटरी बचाएगी, उसे मैन्युअल रूप से और निष्पक्ष रूप से प्रबंधित करना होगा। यानी, हर बार परिवेश के प्रकाश स्तर में बदलाव होने पर इसे हर बार न्यूनतम दृश्य स्तर पर सेट किया जाता है।

एंड्रॉइड और iOS दोनों आपको ऑटो-ब्राइटनेस का उपयोग करने पर भी समग्र स्क्रीन ब्राइटनेस को बंद करने का विकल्प देते हैं।

6. स्क्रीन टाइमआउट (ऑटो-लॉक) कम करें|Reduce the screen timeout (auto-lock)

यदि आप इसे उपयोग किए बिना अपनी स्क्रीन को छोड़ देते हैं, तो यह आमतौर पर एक या दो मिनट की अवधि के बाद स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा। आप स्क्रीन टाइमआउट समय (iPhones पर ऑटो-लॉक कहा जाता है) को कम करके ऊर्जा बचा सकते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, मेरा मानना ​​है कि iPhones ने अपने ऑटो-लॉक को 2 मिनट के लिए सेट किया है, जो आपकी आवश्यकता से अधिक हो सकता है। आप 1 मिनट या 30 सेकंड के साथ ठीक हो सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप ऑटो-लॉक या स्क्रीन टाइमआउट को कम करते हैं, तो आप अपनी स्क्रीन को जल्द ही डिमिंग कर सकते हैं, जब आप किसी समाचार या रेसिपी को पढ़ने के बीच में होते हैं, तो आपको कॉल करने की आवश्यकता होगी।

मैं अपने गैलेक्सी S7 पर स्क्रीन टाइमआउट को बदलने के लिए टास्कर (एक ऑटोमेशन ऐप) का उपयोग करता हूं जो इस ऐप के आधार पर उपयोग कर रहा हूं। मेरा डिफ़ॉल्ट 35 सेकंड का एक काफी छोटा स्क्रीन टाइमआउट है, लेकिन उन ऐप्स के लिए जहां मुझे स्क्रीन का उपयोग किए बिना होने की संभावना है, जैसे कि समाचार और नोट लेने वाले ऐप, मैं उस टाइमआउट को एक मिनट से अधिक समय तक बढ़ाता हूं।

7. एक डार्क थीम चुनें।Choose a dark theme.

मेरा फोन गैलेक्सी एस 7 में ओएलईडी स्क्रीन है। काले रंग को प्रदर्शित करने के लिए यह पिक्सेल को कुछ आईफ़ोन और कई अन्य प्रकार के एलसीडी स्क्रीन जैसे बैकलाइट के साथ ब्लॉक नहीं करता है। इसके बजाय, यह कुछ भी प्रदर्शित नहीं करता है। काला प्रदर्शित करने वाले पिक्सेल चालू नहीं होते हैं। यह काले और रंग के बीच के विपरीत को बहुत तेज और सुंदर बनाता है। इसका मतलब यह भी है कि स्क्रीन पर काले रंग का प्रदर्शन ऊर्जा का उपयोग नहीं करता है, और गहरे रंग सफेद जैसे चमकीले रंगों की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। अपने फ़ोन के लिए एक डार्क थीम चुनना, अगर इसमें OLED या AMOLED स्क्रीन है, तो ऊर्जा बचा सकते हैं। यदि आपकी स्क्रीन में OLED स्क्रीन नहीं है - और इसमें iPhone X से पहले सभी iPhones शामिल हैं - एक अंधेरे विषय में फर्क नहीं पड़ेगा।

मुझे एक डार्क थीम मिली जो मुझे सैमसंग स्टोर में पसंद है, और एंड्रॉइड के लिए कुछ बेहतरीन मुफ्त आइकन पैक ऐप हैं जो अंधेरे-थीम वाले आइकन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मैं Cygnus Dark, Mellow Dark, Moonrise Icon Pack और Moonshine का उपयोग करता हूं। मैं ऐप्प आइकन की उपस्थिति को अनुकूलित करने के लिए नोवा लॉन्चर ऐप का उपयोग करता हूं और अक्सर ऐप का नाम हटा देता हूं यदि यह आइकन से पर्याप्त स्पष्ट है कि यह क्या है। यह स्क्रीन से सफेद स्थान को हटा देता है, और मुझे भी लगता है कि यह अच्छा लग रहा है और कम विचलित करने वाला है।कुछ लोग पाते हैं कि आंखों के तनाव को रोकने के मामले में आंखों पर एक गहरा विषय आसान है, और कम रोशनी का मतलब कम नीली रोशनी हो सकता है, जो नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है।

कई ऐप में उनकी सेटिंग में एक डार्क थीम शामिल है। उदाहरण के लिए, मेरे पास Google पुस्तकें एक अंधेरे विषय पर सेट हैं, जहां आभासी 'पृष्ठ' सफेद के बजाय काला है और अक्षर सफेद हैं। अधिकांश पिक्सेल काले रंग के होते हैं (बंद हो जाते हैं) और कोई ऊर्जा का उपयोग नहीं करते हैं।

मैं iPhones के लिए कस्टमाइज़ेशन और डार्क थीम से कम परिचित हूं। मेरी समझ यह है कि iPhones निजीकृत करने के लिए कुछ हद तक कठिन हैं। अब तक, हालांकि, केवल iPhone X श्रृंखला में OLED स्क्रीन हैं, इसलिए वे केवल ऐसे iPhones हैं जो एक डार्क थीम से ऊर्जा बचत देखेंगे।

8. फेसबुक डिलीट करें।

… या इसकी अनुमतियों को सीमित करें और इसके उपयोग को कम करें। फेसबुक एक कुख्यात संसाधन हॉग है, जो एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर है। यदि आप वास्तव में फेसबुक का उपयोग करना चाहते हैं, तो सेटिंग्स में जाएं और इसकी अनुमति जैसे कि वीडियो ऑटोप्ले, आपके स्थान तक पहुंच और सूचनाओं को प्रतिबंधित करें। क्या आप वास्तव में चाहते हैं कि फेसबुक आपके स्थान को ट्रैक करे? फेसबुक में ऑटोप्लेइंग वीडियो (वे स्वचालित रूप से खेलते हैं, चाहे आप उन्हें चुनते हैं या नहीं) ऊर्जा और डेटा का उपयोग करते हैं, और कुछ मामलों में कष्टप्रद और घुसपैठ हो सकता है। ऐप में और आपकी फ़ोन सेटिंग दोनों में ही प्रासंगिक सेटिंग्स हो सकती हैं।

अगर फेसबुक आपके फोन पर प्री-इंस्टॉल आया (जैसा कि उसने खदान पर किया था), तो इसे पूरी तरह से डिलीट करना संभव नहीं होगा क्योंकि आपका फोन इसे एक सिस्टम एप मानता है। उस स्थिति में, यदि आप चाहें तो आप इसे सेटिंग्स में अक्षम कर सकते हैं।

9. अन्य ऐप्स देखें जो बैटरी बर्बाद करते हैं।Look for other apps that waste battery.

अन्य एप्लिकेशन के लिए अपनी बैटरी सेटिंग्स के माध्यम से देखें, जहां संभव हो, ऊर्जा की मात्राहीनता का उपयोग करें और अनुमतियों को हटाएं, अक्षम करें, या प्रतिबंधित करें। उन ऐप्स के लिए जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं, आप उन अनुमतियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। कुछ लोकप्रिय ऐप के are लाइट ’संस्करण भी हैं जो आमतौर पर कम जगह लेते हैं, कम डेटा का उपयोग करते हैं, और कम बिजली का उपयोग कर सकते हैं। फेसबुक मैसेंजर लाइट इसका एक उदाहरण है।

सामान्य तौर पर, हालाँकि, जो ऐप्स सबसे अधिक बैटरी का उपयोग करते हैं, वे ऐप्स आपके द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाएंगे, इसलिए उपयोग को कम करना या कम करना आपके लिए उतना व्यावहारिक नहीं हो सकता है।


10. जानें कि अपने फ़ोन की ऊर्जा बचत / कम-शक्ति मोड कैसे चालू करें।Learn how to turn on your phone’s energy saving / low-power modes.

आपके फ़ोन में एक या अधिक ऊर्जा बचत मोड हैं। ये सीपीयू (और अन्य सुविधाओं) के प्रदर्शन को सीमित करते हैं। उनका उपयोग करने पर विचार करें। आपको कम प्रदर्शन लेकिन बेहतर बैटरी जीवन मिलेगा। आप ट्रेड-ऑफ का बुरा नहीं मान सकते।


11. आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विज्ञापन-समर्थित ऐप्स का प्रीमियम संस्करण खरीदें|Buy the premium version of ad-supported apps you use frequently

कई ऐप फ्री और पेड दोनों वर्जन के रूप में मौजूद हैं, और अंतर यह है कि विज्ञापनों के साथ फ्री वर्जन को सपोर्ट किया जाता है। विज्ञापन प्रदर्शित करना थोड़ा अधिक डेटा और थोड़ा अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। निःशुल्क विज्ञापन-समर्थित संस्करण का उपयोग करने के बजाय आप अक्सर उपयोग किए जाने वाले ऐप को खरीदना, डेटा और बैटरी उपयोग को कम करके लंबे समय में भुगतान कर सकते हैं। आप विचलित करने वाले विज्ञापनों से छुटकारा पाकर स्क्रीन स्पेस को भी मुक्त कर देते हैं, आमतौर पर अधिक सुविधाएँ प्राप्त करते हैं, और ऐप डेवलपर्स का समर्थन करते हैं।


12. रेडियो प्रबंधित करें|Manage radios

जब तक आपको उनकी आवश्यकता न हो आप रेडियोज को बंद कर सकते हैं। यदि आप एनएफसी का उपयोग कभी नहीं करते हैं तो इसे चालू रखने का कोई कारण नहीं है। दूसरी ओर, जीपीएस, ब्लूटूथ और एनएफसी जैसे रेडियो वास्तव में स्टैंडबाय मोड में बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन केवल अगर वे वास्तव में काम नहीं कर रहे हैं। Micromanaging रेडियो से ऊर्जा की बचत संभवत: सीमित होगी।

रेडियो के संदर्भ में सोचने वाली बात यह है कि आपका सेल या वाईफाई सिग्नल जितना कमजोर होगा, आपके फोन को उतनी ही अधिक बिजली उस सिग्नल तक पहुंचनी होगी। सेलुलर डेटा या वाईफाई तक पहुंचने के लिए आपके फोन को सूचना प्राप्त करने और भेजने दोनों की आवश्यकता होती है। यदि आपको एक मजबूत सिग्नल नहीं मिल रहा है तो इसका मतलब है कि आपके फोन को अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए उस दूर के सेल टॉवर या वाईफाई राउटर तक पहुंचने के लिए खुद के सिग्नल को बढ़ाने की जरूरत है।

यदि आपके बेडरूम में एक मजबूत सेल सिग्नल है लेकिन एक कमजोर वाईफाई सिग्नल है, तो यह आपको वाईफाई के बजाय सेलुलर डेटा का उपयोग करने के लिए ऊर्जा बचा सकता है। इसी तरह, यदि आपके पास एक मजबूत वाईफाई सिग्नल है, लेकिन कमजोर सेल सिग्नल है, तो वाईफाई से चिपके रहना बेहतर है।

यदि आप सेल सेवा और वाईफाई की सीमा से बाहर हैं, तो हवाई जहाज मोड चालू करें। यदि वे नहीं हैं तो स्मार्टफ़ोन हमेशा सेल और वाईफाई सिग्नल की तलाश में रहते हैं। यदि कोई संकेत उपलब्ध नहीं है, तो आपका फोन लगातार एक की तलाश में रहेगा।

पुश बनाम फेट

कई ऑनलाइन स्रोतों का कहना है कि पुश से अपने ईमेल को लाने से बैटरी की बचत होगी। पुश का मतलब है कि आपका डिवाइस हमेशा नए ईमेल के लिए सुन रहा है, और ये तुरंत ही धकेल दिए जाते हैं। Fetch का अर्थ है कि आपका डिवाइस दिए गए अंतराल पर नए संदेशों के लिए जाँच करता है, उदाहरण के लिए हर 15 मिनट में। सबसे अधिक ऊर्जा कुशल बात यह है कि मैन्युअल रूप से लाने के लिए, आपकी डिवाइस केवल मेल के लिए जाँच करती है जब आप अपना ईमेल ऐप मैन्युअल रूप से खोलते हैं।

इस बात को लेकर बहस है कि क्या वास्तव में ऊर्जा की बचत होती है। यह शायद ईमेल की मात्रा और ईमेल के उपयोग के पैटर्न पर निर्भर करता है। मैं पुश का उपयोग करता हूं। यह मेरे लिए काफी कुशल है।

अंतिम विचार

आईओएस के वर्तमान संस्करण आपको अपनी बैटरी सेहत दिखाएंगे। एंड्रॉइड में ऐसी कोई सुविधा नहीं है, लेकिन तीसरे पक्ष के ऐप हैं जो इस फ़ंक्शन का प्रदर्शन करेंगे।

मैं एक्यूबैटरी का उपयोग करता हूं जो बैटरी स्वास्थ्य और अन्य आंकड़ों को ट्रैक करता है, साथ ही आपको एक अधिसूचना देता है जब आपका फोन एक निश्चित बिंदु पर चार्ज करता है ताकि आप इसे अनप्लग कर सकें। अब तक, AccuBattery बैटरी गिरावट की मेरी समझ की पुष्टि करता प्रतीत होता है। AccuBattery 80% चार्ज करने की सलाह देता है। कुछ स्रोतों को मैंने पढ़ा है कि स्वस्थ सीमा 90% तक फैली हुई है और यह अक्सर एक लक्ष्य होता है जिसका लक्ष्य मैं लंबी अवधि में बैटरी को संरक्षित करने और अल्पावधि में बैटरी से बाहर नहीं चलाने के बीच एक अच्छा समझौता है।

दिन के अंत में, बड़ा सवाल यह है कि यह सभी बैटरी दक्षता सामान पर ध्यान देने योग्य है। क्या बैटरी बचत प्रयास के लायक है?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ