chromebook | What is a chromebook hindi me

chromebook | क्रोमबुक | क्रोमबुक क्या है

Chrome बुक एक लैपटॉप या टैबलेट है जो लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में चलता है। डिवाइस मुख्य रूप से Google Chrome ब्राउज़र का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें अधिकांश एप्लिकेशन और डेटा मशीन पर रहने के बजाय क्लाउड में रहते हैं। 2017 के अंत से जारी किए गए सभी क्रोमबुक (Android apps) एंड्रॉइड ऐप भी चला सकते हैं। कुछ Chromebook (linux apps) लिनक्स ऐप्स चला सकते हैं।


Acer एसर इंक और सैमसंग द्वारा बिक्री के लिए पहला Chromebook, 15 जून, 2011 को शिपिंग शुरू हुआ। लैपटॉप मॉडल के अलावा, एक डेस्कटॉप संस्करण, जिसे क्रोमबेक्स कहा जाता है, मई 2012 में पेश किया गया था, और "ऑल-इन-वन" डिवाइस, जिसे Chromebase कहा जाता है, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा जनवरी 2014 में पेश किया गया था।

अक्टूबर 2012 में, साइमन फिप्स ने इन्फोवर्ल्ड में लिखते हुए कहा, "Chrome बुक लाइन शायद सबसे सफल लिनक्स डेस्कटॉप / लैपटॉप कंप्यूटर है जिसे हमने आज तक देखा है"। जनवरी से नवंबर 2013 तक, 1.76 मिलियन क्रोमबुक यूएस बिजनेस-टू-बिजनेस चैनलों में बेचे गए।




मार्च 2018 तक, Chrome बुक ने संयुक्त राज्य में स्कूलों द्वारा खरीदे गए कंप्यूटरों का 60% हिस्सा बनाया। अप्रैल 2017 में, इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन ने Google पर EFF द्वारा कंपनी के खिलाफ एक संघीय शिकायत दर्ज करने के दो साल बाद, अपने माता-पिता की सहमति के बिना, "स्कूली बच्चों की निजी जानकारी, जिसमें उनकी इंटरनेट खोज भी शामिल है" को एकत्र करने और डेटा के लिए क्रोमबुक का उपयोग करने का आरोप लगाया।


Non-laptop models | गैर-लैपटॉप मॉडल

लैपटॉप के अलावा, अन्य डिवाइस क्रोम ओएस भी चलाते हैं। एक डेस्कटॉप संस्करण, जिसे Chromebox कहा जाता है, मई 2012 में सैमसंग द्वारा पेश किया गया था। Chromebase, एक "ऑल-इन-वन" डिवाइस, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा जनवरी 2014 में पेश किया गया था।

मार्च 2018 में, एसर और गूगल ने पहले क्रोमबुक टैबलेट की घोषणा की: क्रोमबुक टैब 10. डिवाइस को शिक्षा बाजार में कम कीमत वाले एप्पल आईपैड टैबलेट के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद थी। टैब 10 का डिस्प्ले- 9.7-इंच, 2048 x 1536 रिज़ॉल्यूशन- iPad के जैसा ही था। डिवाइस में एक स्टाइलस शामिल था। न तो डिवाइस में कीबोर्ड शामिल था।

Android के साथ एकीकरण

मई 2016 में, Google ने घोषणा की कि वह Google Play एप्लिकेशन वितरण प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से Chromebook पर Android ऐप्स उपलब्ध कराएगा। उस समय, Google Play की पहुंच ASUS Chromebook Flip, Acer Chromebook R 11 और सबसे हाल ही में Chromebook Pixel के लिए निर्धारित की गई थी, समय के साथ अन्य Chromebook स्लेट किए गए। Google के साथ शुरुआत करते हुए, Samsung ने 2017 की शुरुआत में Chrome बुक प्लस और Chromebook प्रो जारी किया। पहले से इंस्टॉल किए गए प्ले स्टोर पर आने वाले पहले क्रोमबुक। द वर्ज में फरवरी 2017 की समीक्षा में बताया गया है कि प्लस ने अपने एआरएम प्रोसेसर के साथ इंटेल आधारित प्रो की तुलना में एंड्रॉइड ऐप्स को "बहुत बेहतर" हैंडल किया है, लेकिन कहा कि "क्रोम ओएस पर एंड्रॉइड ऐप अभी भी बीटा में हैं" और "बहुत अधिक हैं" ] अधूरा अनुभव। स्थिर या बीटा चैनल में Android ऐप्स का समर्थन करने वाले Chrome OS सिस्टम की संख्या बढ़ रही है।

Linux लिनक्स के साथ एकीकरण

मई 2018 में, Google ने घोषणा की कि वह क्रोमबुक पर वर्चुअल मशीन कोड-क्रॉस्टिनी नाम से लिनक्स डेस्कटॉप ऐप उपलब्ध कराएगा।

Buy now and info Buy

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ